गुरुवार, 24 जनवरी 2013

फ्री में बिना SMS पेक के मोबाइल चेट करे


फ्री में बिना SMS पेक के मोबाइल चेट करे

12
टाइम के साथ साथ हर कोई अपने आपको अपडेट करता रहता है, चाहे वो कोई इन्सान हो या फिर की साईट। आज आपको एक ऐसी ही साईट की ऐसी सुविधा के बारे में बता रहा हु, जिसका इस्तेमाल करने के बाद आप किसी से भी मोबाइल पर ऑनलाइन चेटिंग कर सकते हो, यानि आप किसी नंबर पर मेसेज ऑनलाइन करोगे और जिसके पास आप मेसेज करोगे वो आपको अपने मोबाइल से ही रिप्लाई करके आपके मेसेज का जवाब दे सकता है जिसे आप ऑनलाइन ही रिसीव कर सकते हो।

आज कल हर किसी को मेसेज का बहुत तगड़ा कीड़ा लगा हुवा है। खासकर आजकल के लडके और लडकियों में ये मेसेज का कीड़ा बहुत तगड़े रूप से लगा हुवा है। इस मेसेज के कीड़े की वजह से आजकल के माँ बाप को तो पता ही नहीं चल पाता की उनके बच्चो का किसी के साथ चक्कर वक्कर भी चल रहा हे या नहीं चल रहा। माँ बाप को तब पता चलता है जब वो घर से भाग जाते है या फिर कुछ गलत काम कर लेते है। आजकल के बच्चे हर तरह की बाते मेसेज से ही करते है ताकि उनके माँ बाप को पता ना चले-------- मेसेज के इस खास कीड़े और लड़के लडकियों की इन आदत के बारे में फिर कभी बात करेंगे---------

अभी तो आपको ऐसी ट्रिक बताता हु कि अगर आप विदेश में भी बेठे हो वहा से भी आप इण्डिया में रहने वाले अपने साथियो से ऑनलाइन मोबाइल चेट कर सकते है वो भी फ्री मे----

अगर आप इस ट्रिक को करना चाहते है। तो आपके पास बस एक जीमेल का एकाउंट होना चाहिए अगर जीमेल का एकाउंट नहीं है, तो आप यहाँ क्लीक करके जीमेल पर अपना एकाउंट बना सकते है। एकाउंट बनाने के बाद अपनी आईडी डालकर जीमेल लॉग इन करे और चेट बॉक्स में आकर वो नम्बर टाईप करे जिस पर आपको मेसेज भेजना है। नम्बर डालते ही सार आपके सामने सेंड SMS का ओपशंस आएगा उस पर क्लीक करे। जेसा निचे चित्र में दिखाया गया है
Send SMS पर क्लीक करने के बाद एक और विंडो खुलेगी जिसमे आपको कंट्री और नाम के साथ उस नंबर को सेव करने को बोला जायेगा जेसा आप निचे चित्र में देख रहे है।
नम्बर सेव करने के बाद अब आप तेयार है मोबाइल चेट के लिए। अभी इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए आप बस 50 मेसेज ही भेज सकते हो। लेकिन उम्मीद है आने वाले टाइम में जीमेल वाले आपको अनलिमिटेड मेसेज करने की सुविधा भी दे दे। क्युकी ये मेसेज का कीड़ा ही ऐसा है की जितना वो ज्यादा बढ़ाएंगे उतने उनकी साईट पर लोग आयेंगे


Read more: http://www.hinditechguru.com/2012/10/sms.html#ixzz2ItC9KnN6

सॉफ्टवेयर के जरिए अपने फोन की लोकेशन का पता लगाये


सॉफ्टवेयर के जरिए अपने फोन की लोकेशन का पता लगाये

5

मोबाइल आज मानव जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुका है। इसके बिना सूनापन महसूस होता है और अगर ऐसे में आपका मोबाइल चोरी हो जाए तो आपके लिए यह असहनीय होगा। इसलिए इस सॉफ्टवेयर के जरिए आपके फोन की लोकेशन भी मिल सकेगी और जो हैंडसेट खोजने में आपकी साहयता भी करेगा। अपने हैंडसेट में एंटी थेफ्ट सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कराएं। जिससे फोन चोरी होने के बाद आसानी से मिल जाए। कुछ मोबाइल कंपनियां अपने फोन मे प्री इंस्टॉल्ड एंटी थेफ्ट सॉफ्टवेयर दे रही है लेकिन अगर आपके फोन मे यह सुविधा नही है तो आप कोई अच्छा एंटी थेफ्ट सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करवा सकते है।
यह भले ही आपके मोबाइल को सेंट परसेंट थेफ्ट प्रूफ न बनाती हो लेकिन इनके जरिए अपने फोन को एसएमएस से भी लॉक कर सकते है अपना डाटा रिकवर और डिलीट कर सकते है। सिम बदलने की स्थिति मे एंटी थेफ्ट एप्स एसएमएस के जरिए फोन नंबर और टॉवर लोकेशन आपके दूसरे फोन पर भेज देती है। जीपीएस के जरिए भी लोकेशन ट्रैक की जा सकती है। कुछ टॉप एंटी थेफ्ट सॉफ्टवेयर इस प्रकार है।

(periodic.phonelocator.mobi)
फोनलोकेटर पीरियॉडिक एक फ्री सॉफ्टवेयर है जो नोकिया की सिबियन 60 सीरीज के अलावा सैमसंग और सोनी एरिक्सन को सपोर्ट करता है। इसी वेबसाइड पर ही लोकेशन ट्रेस की जा सकती है। साथ ही सिम बदलने की इनफारमेशन भी एसएमएस से दूसरे फोन पर मिलती रहती है।

(www.f-secure.com)
एंटी वायरस मार्केट मे एक सिक्योर भरोसेमंद नाम है। इसकी एंटी थेफ्ट एप्लीकेशन फ्री है। यह सिबियन, एंडयड और विंडोज ओएस को सपोर्ट करता है। चोरी होने पर फोन को रिमोटली लॉक करने के अलावा रिमोटली डाटा रिमूव और लोकेशन जानने के अलावा सिम ट्रैक कर सकते है इसका एंटी थेफ्ट प्रोटेक्शन फ्री है, लेकिन एफ सिक्योर मोबाइल सिक्योरिटी पेड सर्विस है इसका सब्सक्रिप्शन 2,499 से 3,999 मे उपलब्ध है।

(www.wavesecure.com)
बेवसिक्योर से आप फोन को रिमोटली लॉक कर सकते है। फोन बैकअप के अलावा लोकेशन सिम ट्रेकिंग ओर चोरी के बाद फोन से की गई कॉल नंबर्स भी एक्सेस कर सकते है। यह एंडसड, सिबियन, ब्लैकबेरी, विडोज और जावा एनेबल्ड हैंडसेट्‌स को सपोर्ट करता है।

(www.trackandprotect.com)
टै्‌क एंड प्रोटेक्ट फ्री और पेड वर्जन में उपलब्ध है। यह समय समय पर पासकोड चेक, फोन स्टार्टअप पर पासकोड, सिम चेंज करने पर ऑटो फोन लॉक, गलत पासकोड पर स्क्रीन लोक, फोन लोकेशन और सिम ट्रैक के अलावा तीन बार पासकोड खोलने की कोशिश पर चोर का फोटो आपके फोन पर भेज देगी।

(www.microlmts.net)
माइक्रो टैक्नोलॉजीज की एंटी थेफ्ट एप्लीकेशन काफी कारगर है। यह सिबियन ब्लैकबेरी और विंडोज ओएस को सपोर्ट करता है। यह एसएमएस के जरिए लोकेशन और सिम ट्रेकिंग करता ही है ऑपरेटर बेस्ड जीएसएम सेल टॉवर लोकेशन भी देता है। यह 99, 250 और 399 के सब्सक्रिप्शन ऑप्शन में उपलब्ध है।

(www.kaspersky.com)
केसपर्सकी के कंप्लीट मोबाइल प्रोटेक्शन पैकेज मे प्राइवेसी प्रोटेक्शन अनवान्टेड कॉल्स एसएमएस ब्लॉक, पेरेंटल कंट्रोल  एंटी मालवेयर और एंटी वायरस प्रोटेक्शन के अलावा फायरवाल ऑप्शन भी है। एंटी थेफ्ट एप्स में सिम चेंज के अलावा रिमोटली फोन ब्लॉक और गूगल मैप पर जीपीएस फाइंड का ऑप्श्सन भी है। यह 680 मे उपलब्ध है


Read more: http://www.hinditechguru.com/2011/02/blog-post.html#ixzz2ItB3PYvW

क्या आपके ब्राउज़र के रिटायर होने का वक्त आ गया है?


क्या आपके ब्राउज़र के रिटायर होने का वक्त आ गया है?

एक वक्त था, जब अधिकतर कंप्यूटरों में वेब ब्राउज़िंग के लिए इंटरनेट एक्सप्लोरर के 5.5 या 6.0 वर्ज़न का प्रयोग होता था। उस वक्त ब्राउज़र्स के मामले में ज़्यादा विकल्प उपलब्ध नहीं थे। उसके बाद मोज़िला फायरफॉक्सआया और उसने ब्राउज़िंग का नया अनुभव दिया। गूगल क्रोम ने ब्राउज़िंग को और भी मज़ेदार बनाया और इसी बीच ओपेरासफारी और नेटस्केप जैसे ब्रॉउज़र भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते रहे।

आज भी भले ही लैपटॉप्स पर आधुनिक ब्राउज़र्स देखने को मिल जाएं, लेकिन ज़्यादातर डेस्कटॉप पर इंटरनेट एक्सप्लोरर (IE) का 6.0 वर्ज़न ही देखने को मिलता है। कुछ साथियों ने ई-मेल भेज कर जानकारी दी है कि उनके जीमेल पर इन दिनों ब्राउज़र को लेकर एक खास मैसेज आ रहा है। 
You're using an old version of Gmail which will be retired in September. At that point, you'll be redirected to a basic HTML view. To get faster Gmail and the newest features, please upgrade to a modern browser.

अगर आपके जीमेल खाते में भी सबसे ऊपर इस तरह का मैसेज दिखाई दे रहा है, तो आपको अपने वर्तमान ब्राउज़र को रिटायर कर देना चाहिए। जीमेल के सभी फीचर्स के बखूबी इस्तेमाल के लिए आपको निम्न में से किसी ब्राउज़र का आधुनिक वर्ज़न अपने कंप्यूटर में इंस्टाल करना होगा। 

गूगल क्रोम

फायरफॉक्स 2.0+

इंटरनेट एक्सप्लोरर 7.0+

सफारी 3.0+

ओपेरा 9.5+ 


यदि आपके कंप्यूटर में इनके पुराने वर्ज़न हैं, तो आपको इनके आधुनिक वर्ज़न इंस्टॉल करने होंगे। इसके लिए आप नीचे दी गई कड़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 


अब कुछ सवाल व उनके जवाब 

सवाल- अगर मैं अपने ब्राउज़र को अपडेट नहीं करूंगा तो क्या होगा। 
जवाब- आप सिंतबर महीने के बाद जीमेल की समस्त सेवाओं का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। मसलन टैक्स्ट, वीडियो व ऑडियो चैट आदि। आपको इसके बेसिक एचटीएमएल व्यू पर रिडायरेक्ट कर दिया जाएगा। इसके अलावा आप यूट्यूब जैसी कई दूसरी साइट्स को भी बखूबी नहीं देख पाएंगे। 

सवाल- ब्राउज़र को अपडेट करने के क्या फायदे हैं? 
जवाब- जीमेल जैसी साइट्स रनिंग वेब एप्लीकेशंस हैं, जो ब्राउज़र तकनीक पर निर्भर है। आधुनिक ब्राउज़र इस तरह की वेबसाइटों के खुलने की स्पीड दोगुना तक बढ़ा देते हैं? 

सवाल- क्या ब्राउज़र अपडेट करने के लिए मुझे किसी तरह भुगतान करना होगा। 
जवाब- नहीं, अधिकतर वेब ब्राउज़र इंटरनेट पर मुफ्त डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं। ऊपर कुछ के लिंक दिए गए हैं। 

सवाल- मुझे कौनसा ब्राउज़र इस्तेमाल करना चाहिए। 
जवाब- पसंद आपकी है। सभी ब्राउजर्स में अपनी खूबियां-खामियां हैं। अगर आप इंटरनेट एक्सप्लोरर पर ज़्यादा सहज हैं तो इसी का आधुनिक वर्ज़न के साथ अपग्रेड कीजिए। मेरी पसंद गूगल क्रोम है। मोज़िला फायरफॉक्स भी बुरा नहीं है। 

उम्मीद है कि आप अपने पुराने ब्राउज़र को जल्द ही ससम्मान रिटायर करेंगे। इस संबंध में कोई परेशानी हो तो टिप्पणियों के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है। 

हैपी ब्लॉगिंग 

ब्लॉगर्स के लिए नयी सुविधा




ब्लॉगर अपने उपयोगकर्ताओं के लिए नयी नयी सेवाएँ जोड़ता रहता है अब ये एक और नयी सुविधा लेकर आया हैइससे आपका ब्लॉग मोबाइल फ़ोन पर भी अब बेहतर तरीके से देखा जा सकेगा ।
अभी मोबाइल पर ब्लॉग खोलने पर ये किसी वेबपेज की तरह खुलता है ज्यादातर उपयोगकर्ताओं को पूरा पेजमोबाइल में देखने में असुविधा होती है ।

अब आपका ब्लॉग बस एक सेटिंग बदलने से मोबाइल फोन्स पर बेहतर तरीके से देखा जा सकेगा ।
इसके लिए आपको ब्लॉगर की एक अतिरिक्त साईट ड्राफ्ट ब्लॉगर का उपयोग करना होगा । ड्राफ्ट ब्लॉगर में आपअपने ब्लॉगर अकाउंट से लोगिन कर सकते हैं और अपने ब्लॉग अकाउंट को बिलकुल उसी तरह प्रयोग कर सकते हैंजैसे blogger.com में करते हैं ।

सबसे पहले तो आप ड्राफ्ट ब्लॉगर की साईट
http://draft.blogger.com
पर जाएँ और अपने ब्लॉगर यूजरनेम और पासवर्ड से लोगिन करें ।

लोगिन करते ही आपको एक सन्देश प्राप्त होगा कुछ इस तरह से ।



यहाँ पर Turn On Mobile Templates विकल्प पर क्लिक करें ।
एक नया पेज खुलेगा इसमें Mobile Preview विकल्प पर क्लिक करके आप देख सकते हैं की मोबाइल फोन्स परआपका ब्लॉग किस तरह दिखाई देगा ।
अगर आप संतुष्ट हैं तो पेज में सबसे नीचे Save Settings बटन पर क्लिक कर नयी सेटिंग सुरक्षित कर लें ।

अगर आपके अकाउंट में ये Turn On Mobile Templates विकल्प नहीं दिखाई दे रहा है तो


अपने अकाउंट में Settings विकल्प पर क्लिक करें फिर Email & Mobile टैब पर जाएँ



अब ऊपर दिखाए चित्र की तरह Yes, Show The Mobile Version Of My Template On Mobile Devices.विकल्प पर क्लिक कर उसे चुन लें अब कर जांच लें और Save Settings बटन पर क्लिक कर नयी सेटिंग सुरक्षितकर लें ।

इस सुविधा को एक तरह से ड्राफ्ट ब्लॉगर के जरिये उपयोग कर देखा जा रहा है जल्दी ही ये आपके मुख्य ब्लॉगरअकाउंट में भी उपलब्ध होगी             

पाईए छुटकारा फसबूक एप्स से



अगर आप फेसबुक का उपयोग सिर्फ दोस्तों और  प्रियजनों से जुड़े रहने के लिए करते हैं और इसके अलावा अन्य गतिविधियों में आपकी रूचि कम है तो आप फेसबुक एप्स  की सुविधा को बंद कर अपने फेसबुक अनुभव् को थोडा बेहतर कर सकते हैं।

फेसबुक एप्स  को अबंद करने के बाद ना तो कोई आपको एप रिक्वेस्ट भेज पायेगा और न ही कोई आपकी "वाल" पर कोई अप पोस्ट कर पायेगा साथ ही आपको ऐसी वेबसाइट से भी मुक्ति मिल जायेगी जो आपके फेसबुक अकाउंट से लॉग इन करने को कहते हैं और आपकी वाल पर अनचाहे पोस्ट और एप्स भर  देते हैं।


अब देखते हैं की फेसबुक पर इस सुविधा को बंद कैसे किया जाए

इसके लिए सबसे पहले Account विकल्प पर जाकर Privacy Settings पर जाइये

कुछ इस तरह



अब  आप एक नए पेज पर होंगे यहाँ आपको Ads, Apps and Websites खंड दिखाई देगा इसके सामने Edit Settings विकल्प पर क्लिक करें



इस तरह।
अब एक नए पेज में आपके सामने Apps You Use का खंड दिखाई देगा इसमें आपको Turn Off का विकल्प दिखाई देगा  



 बस इसी Turn Off विकल्प पर आपको  क्लिक करना है एक पॉप अप मैसेज के जरिये इसे बंद करने के लिए आपकी सहमती मांगी जाएगी इसके बाद  आपको सभी एप्स  से छुटकारा मिल जाएगा .


आप वापस अगर इस सेवा को शुरू करना चाहें तो Apps You Use  खंड में जाकर Turn On विकल्प पर क्लिक कीजिये  

मंगलवार, 22 जनवरी 2013

बिना सोफ्टवेयर के फोल्डर को लोक करने का आसान तरीका


बिना सोफ्टवेयर के फोल्डर को लोक करने का आसान तरीका

8


सबसे पहले तो आप एक फोल्डर बनाये किसी भी drive में___
उदहारण के लिए :- आपने एक फोल्डर अपने "E" Drive में "mayank" के नाम से बनाया जिसका Path नीचे दिया गया हैं,
E:\mayank अब आप नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करते जाए :-
1) सबसे पहले आप अपना notepad खोले और उसमें
ren mayank mayank.{21EC2020-3AEA-1069-A2DD-08002B30309D}
ऊपर दिया गया कोड कॉपी करके पेस्ट करे.
2) और अपने जिस drive में "mayank" नाम का फोल्डर बनाया था उसी drive में आप अपनी इस notepad को "loc.bat"
के नाम से save करे.
3) अब आप एक और notepad खोले और उसमें नीचे दिया गया कोड कॉपी करके पेस्ट करे :-
ren mayank.{21EC2020-3AEA-1069-A2DD-08002B30309D} mayank
4) और एक बार फिर उसी drive में इसे "key.bat" के नाम से save करे, जिस drive में आपने "mayank" नाम का फोल्डर
बनाया था.लीजिये आपका काम हो गया, अब जो "फाइल" या "फोल्डर" या कोई और चीज जो आप दुसरो से छिपाना चाहते हैं
उसे "mayank"नाम वाले फोल्डर में डाल दे. और इसे lock करने के लिए "loc" वाले आइकन पे क्लिक कर दे. और अगर
दुबारा इसे unlock  करने के लिए "key" वाले आइकन पे क्लिक कर दे.
और आप किसी भी नाम से फोल्डर बना सकते हैं "mayank" तो समझाने के लिए इस्तेमाल किया था.
जरूरी जानकारी ( इस trick से फोल्डर lock नही होता बल्कि जब आप "lock" वाले आइकन पे क्लिक करते हो तो उससे वो
फोल्डर आपके PC की एक Option वाला एक शार्टकट बन जाता हैं और "Key" वाले आइकन पे क्लिक करने से फिर आपका
फोल्डर सामान्य हो जाता हैं.


Read more: http://www.hinditechguru.com/2010/10/blog-post_15.html#ixzz2IhGdooT1

एक मजेदार ट्रिक


एक मजेदार ट्रिक

1


जब भी पीसी पर इंटरनेट ओपन करते हैं तो पहले 10 -15 मिनट में ओरकुट,याहू,ब्लागस्पाट(BLOGGER) को खोलने में लगता है और जो अब मैं बताने जा रह हूँ वो बहुत ही समय का बचत करेगा और बिना सर्फिंग के ओपन हो जायेगा कई बार तो हम अपनी आईडी खोले रखते हैं और गलती से क्लोज हो जाता है यानी कि अब फिर से साइट को ओपन करेंगे और फिर 10-15 मिनट ओपन होने में लगेगा और अब आप मेरा ट्रिक अपनाएं सब से पहले जो भी साइट खोलें जैशे yahoo.com का sign in खोलें अब इसे  पूरा लोड होने दें अब जब पूरा पेज खुल गया है तो उपर लेफ्ट FILE में जा के save as कर दें आपका काम हो गया अब आप जब भी इंटरनेट खोलते हैं तो आपको yahoo.com को खोलने कि ज़रूरत नही पड़ेगी आप ने जो पेज सेव किया था अपने ड्राइव में उसे  ओपन करें और सीधे आप आपनी आईडी और पासवर्ड डाल के SIGN IN कर लें अब ओरकुट का भी इसी तरह सेव कर सकते ब्लागस्पाट दूसरे तरीके से लोड होता है


ब्लागस्पाट के पेज को सेव नही कर पायेंगे इसलिए आईडी और पासवर्ड गलत डालें कुछ देर बाद error वाला पेज खुलेगा इसको पूरे तरह से लोड हो जाने दें जब लोड हो जाये तो File में जा के "Save As.." दबाएँ अब आप इसे कभी भी ओपन कर के "Sign In" कर सकते हैं आप जब भी पीसी स्टार्ट करतें हैं और पेज खोलतें है और वही पेज आपको हर रोज़ खोलना होता है और खुलने में टाईम भी बहुत लगता है और अगर आप उस पेज को सेव कर लें तो आपका टाईम भी बचेगा और सर्फिंग भी कम करनी पड़े


Read more: http://www.hinditechguru.com/2010/08/blog-post_18.html#ixzz2IhG1vHTH

1


जब भी पीसी पर इंटरनेट ओपन करते हैं तो पहले 10 -15 मिनट में ओरकुट,याहू,ब्लागस्पाट(BLOGGER) को खोलने में लगता है और जो अब मैं बताने जा रह हूँ वो बहुत ही समय का बचत करेगा और बिना सर्फिंग के ओपन हो जायेगा कई बार तो हम अपनी आईडी खोले रखते हैं और गलती से क्लोज हो जाता है यानी कि अब फिर से साइट को ओपन करेंगे और फिर 10-15 मिनट ओपन होने में लगेगा और अब आप मेरा ट्रिक अपनाएं सब से पहले जो भी साइट खोलें जैशे yahoo.com का sign in खोलें अब इसे  पूरा लोड होने दें अब जब पूरा पेज खुल गया है तो उपर लेफ्ट FILE में जा के save as कर दें आपका काम हो गया अब आप जब भी इंटरनेट खोलते हैं तो आपको yahoo.com को खोलने कि ज़रूरत नही पड़ेगी आप ने जो पेज सेव किया था अपने ड्राइव में उसे  ओपन करें और सीधे आप आपनी आईडी और पासवर्ड डाल के SIGN IN कर लें अब ओरकुट का भी इसी तरह सेव कर सकते ब्लागस्पाट दूसरे तरीके से लोड होता है


ब्लागस्पाट के पेज को सेव नही कर पायेंगे इसलिए आईडी और पासवर्ड गलत डालें कुछ देर बाद error वाला पेज खुलेगा इसको पूरे तरह से लोड हो जाने दें जब लोड हो जाये तो File में जा के "Save As.." दबाएँ अब आप इसे कभी भी ओपन कर के "Sign In" कर सकते हैं आप जब भी पीसी स्टार्ट करतें हैं और पेज खोलतें है और वही पेज आपको हर रोज़ खोलना होता है और खुलने में टाईम भी बहुत लगता है और अगर आप उस पेज को सेव कर लें तो आपका टाईम भी बचेगा और सर्फिंग भी कम करनी पड़े


Read more: http://www.hinditechguru.com/2010/08/blog-post_18.html#ixzz2IhG1vHTH

अब अपने सिम में से डिलीट हो चुके नंबर को वापस लाये


अब अपने सिम में से डिलीट हो चुके नंबर को वापस लाये

11

अपने मेरी पिछली पोस्ट में एक से एक गेजेट्स देखे थे आज मैं आपको ऐसे गेजेस्ट के बारे में बता रहा हु जो है तो छोटा सा लेकिन है बहुत काम का

ये है सिम रीडर जिसमे आप अपना सिम लगा सकते है और अपने सिम का पूरा डाटा अपने कंप्यूटर में सेव कर सकते है ! मोबाइल फोन में सिम लगाना-निकालना थोड़ा मुश्किल लग सकता है, लेकिन सिम कार्ड रीडर में यह काम भी बहुत आसान होता है। इसलिए इसका इस्तेमाल कंप्यूटर की हल्की-फुल्की जानकारी रखने वाला व्यक्ति भी बहुत आसानी से कर सकता है। इसका इस्तेमाल भी बहुत सरल होता है। 

इसकी मदद से अपने सिम कार्ड के 'पिन' नंबर में भी बदलाव कर सकते हैं। मेरे पास तो ये सिम रीडर है अगर आप भी इसे लेना चाहते है तो अलग-अलग रंग-रूप और आकार-प्रकार में 150-300 रुपए में मिलने वाले इस डिवाइस के साथ एक सॉफ्टवेयर सीडी भी मिलती है। जिसे कंप्यूटर में 'इंस्टाल' करने के बाद तो यह हमेशा 'प्लग एंड प्ले' की तरह काम करता है।

यानी आपको सिर्फ इसकी एक लीड कंप्यूटर में लगानी पड़ती है। इसके बाद तो कंप्यूटर इसमें लगी सिम में दर्ज सूचनाओं-आँकड़ों को खोलकर आपके सामने रख देता है। कुछ ही क्षणों में कंप्यूटर पर सिम कार्ड का आइकन दिखने लगेगा। एक क्लिक करते ही सिम कार्ड का सारा डाटा कंप्यूटर के मॉनीटर पर दिखने लगेगा।

अब इसे मनचाहे ढंग से संशोधित कर लें। कंप्यूटर से जुड़ने के बाद सिम कार्ड ठीक पेन ड्राइव या दूसरे स्टोरेज डिवाइस की तरह इसका ड्राइव, फोल्डर और फाइल आदि दिखाने लगता है जिसमें फोन में दिखने वाले 'लास्ट नंबर डायल्ड', 'एसएमएस टेक्स्ट मैसेजेस', 'फिक्स्ड डायल्ड नंबर्स' आदि जैसे फोल्डर भी रहते हैं। 

अब इनमें आप अपनी जरूरत और उपलब्धता के हिसाब से मनचाहे ढंग से बदलाव कर सकते हैं। कोई मैसेज या नंबर डिलीट करना, उसमें संशोधन करना या कोई नया परिवर्तन वगैरह कुछ भी किया जा सकता है। इसके अलावा इसका एक बड़ा फायदा यह भी रहता है कि 'एमएस आउटलुक' या 'एक्सल' में दर्ज आँकड़ों को भी सिम में डाला जा सकता हैं। 

इसकी मदद से आप समय-समय अपनी सिम के डेटा का बैक-अप ले सकते हैं। इससे फोन गुम होने या सिम कार्ड के खराब होने पर डेटा लॉस होने का भी डर नहीं रहता।


आजकल कई सिम कार्ड रीडर के साथ तो ऐसे-ऐसे सॉफ्टवेयर भी आने लगे हैं जो डिलीट हो चुके मैसेज या नंबर को भी री-स्टोर करने की क्षमता रखते हैं। जरूरत पड़ने पर ऐसे सॉफ्टवेयर भी बहुत काम आते हैं।
ऐसा ही एक सोफ्टवेयर में आपको दे रहा हु जिसे डालने के बाद आप अपने सिम से डिलीट हो चुके नंबर और एसएमएस को दुबारा से अपने कंप्यूटर में सेव कर सकते हो ये सोफ्टवेयर मात्र २ एमबी का है


Read more: http://www.hinditechguru.com/2011/03/blog-post_10.html#ixzz2IhFi4cMi

Genuine windows 7 के मेसेज को हटाने का तरीका


Genuine windows 7 के मेसेज को हटाने का तरीका

12
कंप्यूटर में बहुत सी ऐसी परेशानिया है जिसके आने से हम उसे ठीक करने की जुगाड़ में लग जाते है एक ऐसी ही परेशानी है Genuine windows मेसेज की जिसके आने पर आप लोग अक्सर दुबारा विंडो डालते होंगे लेकिन ये मेसेज तो आपके सिस्टम में तब तक आता रहेगा जब तक आप इसका इलाज नहीं कर दोगे एक ऐसा ही मेसेज विंडो एक्सपी में भी आता है जिसके बारे में आपने मेरी पिछली पोस्ट में पढ़ा था कि आप किस तरह विंडो एक्सपी में मेसेज को हटा सकते है आज की पोस्ट विंडो 7 के Genuine windows मेसेज को हटाने की है विंडो 7 में इस मेसेज को हटाने के लिए आपको एक छोटे से सोफ्टवेयर की जरूरत होगी जिसे आपको यहाँ क्लीक करके डाउनलोड करना होगा
इस सोफ्टवेयर को डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करे
ओपन करने के बाद आपको बस Remove WAT पर क्लीक करना है जिसका चित्र आप निचे देख रहे है
Remove WAT पर क्लीक करने के बाद थोडा सा वेट करे आपकी स्क्रीन पर install successful का मेसेज आएगा और आपका कंप्यूटर अपने आप ही रिस्टार्ट होगा रिस्टार्ट होने के बाद आपकी विंडो 7 का Genuine windows मेसेज गायब हो जायेगा जिसकी वजह से आपको अपनी विंडो दुबारा डालनी होती थी

नोट- ये सोफ्टवेयर एक जिप फाइल में है कुछ एंटी वायरस इसमें वायरस होने का मेसज देंगे अगर आपका एंटी वायरस इसमें वायरस होने का मेसेज दे तो आप एंटी वायरस को डिसेबल करने के बाद इसे डाउनलोड करे और जब आपका काम पूरा हो जाये तो इसे हटा दे



Read more: http://www.hinditechguru.com/2012/07/genuine-windows-7.html#ixzz2IhFO24MR

NET SPEED AAPKE HAATH ME


अक्सर जब हम नेट से कोई सौफ्टवेयर डाउनलोड करते है तो किसी और साईट को खोलने पर नेट की स्पीड कम हो जाती है वेब साईट खुलने में बहुत टाइम लग जाता है तो आज में आपकी इसी समस्या का हल लेकर आया हू नेट बैलेंसर नाम एक ऐसा ही सौफ्टवेयर है इसके जरिए आप चलने वाली सभी “प्रोसेसो” को अलग अलग वरीयता देकर स्पीड सेट कर सकते हो यानि अब आपके नेट की स्पीड रहेगी आपके हाथ में
सौफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करे


Read more: http://www.hinditechguru.com/2010/09/blog-post_26.html#ixzz2IhE5UBB6

शनिवार, 19 जनवरी 2013

Madari GOOGLE

गूगल को कभी आपने अगर पानी में तेरते हुवे नहीं देखा है तो आज देख लीजिये । इसमें आप टाइप कर के कुछ भी सर्च भी कर सकते हैं ।

गूगल मदारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें ।



Read more: http://siwanrinku.blogspot.com/#ixzz2IPZBlWlD

सोमवार, 7 जनवरी 2013

मोबाइल में हिंदी साइट खोलने का तरीका

अक्सर आपने देखा होंगा की मोबाइल में कोई हिंदी की वेबसाईट खोलने पर डब्बे डब्बे से बने हुवे आजाते है ये उन फोन में होता है जो हिंदी को स्पोट नहीं करते वेसे तो आजकर हर फोन में हिंदी की सुविधा होती है लेकिन कुछ फोन ऐसे भी है जो महंगे होने के बाद भी हिंदी फॉण्ट को स्पोट नहीं करते जिनमे से कुछ फोन नोकिया के ऍन सिरिंज के फोन है जिनमे कोई हिंदी की वेबसाईट खोलने पर डब्बे डब्बे से बने हुवे आ जाते है आज मैं आपको एक ऐसा तरीका बता रहा हु जिसे करने के बाद आप अपने मोबाइल में कोई भी हिंदी की वेबसाईट को आराम से देख पाओगे वेसे तो ये तरीके पहले भी कई तकनिकी ब्लॉग पर दिए गये है लेकिन ये तरीका मैं पहली बार अपनी साईट पर दे रहा हु ताकि आपमें से किसी न किसी के तो काम आ ही जाये

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में यहाँ से ओपेरा मिनी डाउनलोड करना होगा
मोबाइल में ओपेरा मिनी इंस्टाल होने के बाद ऊपर एड्रस बार में आपको ये about:config टाइप करना है
टाइप करने के बाद गो बटन पर ओके  कर दे
अब जो पेज खुलेगा उसमे Use bitmap fonts for complex scripts setting and select (Yes) को यस कर दे और सेव बटन पर क्लीक कर के किसी भी हिंदी वेबसाईट का मजा अपने मोबाइल पर ले मेरे पास भी नोकिया का N73 है जो की हिंदी को स्पोट नहीं करता लेकिन मैं ये तरीका अपना कर किसी भी हिंदी वेबसाईट को अपने मोबाइल पर पढ़ सकता हु उम्मीद करता हु ये तरीका उन सब के मोबाइल पर भी काम करेगा जिनके मोबाइल हिंदी को स्पोट नहीं करते 

मेटा ब्लॉग

सॉफ्टवेयर इंजीनियर ब्लॉग्स + Malte UBL द्वारा प्रकाशित किया गया था, एक महान एक बातचीत चिंगारी हैं, और आज हम आपको दे रहे हैं किसी का ध्यान खींचने के लिए एक नया तरीका: Google+ ब्लॉगर में उल्लेख है. अब आप एक Google+ प्रोफ़ाइल या पेज के लिए एक कड़ी जोड़ जब आप एक पोस्ट में किसी का उल्लेख करना चाहते हैं कर सकते हैं. यदि आप तो ब्लॉगर से Google+ के लिए अपने पद का हिस्सा है, हम इसे आसानी से अपने में शामिल करके उन्हें उल्लेख है सूचित करने के लिए बनाने के लिए 

शुक्रवार, 4 जनवरी 2013

sare blog

मैंने अपनी पिछली पोस्ट में ब्लॉग के सारे लेख एक जगह कैसे दिखाए इस बारे में बताया था लेकिन वो तरीका ज्यादा कारगर साबित नहीं हुवा वो तरीका बहुत से ब्लोगर साथियों के ब्लॉग पर काम नहीं कर रहा था हलाकि मैंने वो तरीका नहीं अपनाया हुवा है मैं किसी और तरीके से अपने ब्लॉग के सारे लेख एक ही जगह दिखता हु आज वो ही तरीका आप लोगो को बताने जा रहा हु ताकि आप लोग भी आसानी से अपने ब्लॉग के सारे लेख एक ही जगह पर दिखा सके और ये पोस्ट उन लोगो के लिए भी है जिन्होंने मुझसे मेल के जरिये ब्लॉग के सारे लेख एक जगह कैसे दिखाए के बारे में पूछा था उन लोगो को मेल का जवाब इसलिए नहीं दे पाया क्युकी मैं चाहता हु इस तरीके के बारे में उन सब को पता चले जो अपने ब्लॉग के सारे लेख को एक ही जगह दिखाना चाहते है
आज वो ही तरीका आप लोगो के सामने ला रहा हु ताकि आप भी मेरी तरह अपने ब्लॉग के सारे लेख को एक ही जगह दिखा सको 
ये तरीका बहुत ही आसान है और ये तरीका हर ब्लॉग पर काम करेगा इस तरीके को अपनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग का अकाउंड लोगिन करने के बाद न्यू पोस्ट पर क्लीक करना होगा 

इसके बाद Edit HTML पर क्लीक करने के बाद निचे दिया हुवा कोड पेस्ट कर दे

<link rel="stylesheet" href="http://www.google.com/uds/solutions/dynamicfeed/gfdynamicfeedcontrol.css" type="text/css" media="screen" />
<script style="text/javascript" src="http://scriptabufarhan.googlecode.com/svn/trunk/daftarisiv2.js"></script>
<script src="http://www.hinditechguru.com/feeds/posts/summary?max-results=9999&alt=json-in-script&callback=loadtoc"></script>

और जहा मेरी साईट का पता लिखा है वहा अपनी साईट का पता लिख कर पोस्ट ओप्संश पर क्लीक करने के बाद Scheduled at पर क्लीक करे और यहाँ कोई पुरानी डेट डाल कर Publish Post पर क्लीक कर दे जैसा चित्र में दिखाया गया है
इस पोस्ट का टाइटल आप अपनी पसंद के हिसाब से लिख सकते हो मेरी इस पोस्ट का टाइटल है मेरे ब्लॉग के सारे लेख यहाँ है ये पोस्ट पप्लिश करने के बाद इस पोस्ट को खोले आप मेरी इस पोस्ट को यहाँ क्लीक कर के देख सकते हो पोस्ट खोलने के बाद उपर जो एड्र्स बार में पता है उसे कॉपी करके आप अपने ब्लॉग के साईट बार में लगा सकते हो मेने ये पोस्ट अपने ब्लॉग पर एक चलती हुई पट्टी में लगाया हुवा है जो की आपको ऊपर दिख रहा होगा अगर आप भी इसी तह लगाना चाहते हो तो वो भी तरीका आपको बताता हु
जो आप उपर चलती हुई पट्टी देख रहे हो उसमे मेने अपनी तीन पोस्ट के लिंक दिए है आप भी अपनी मर्जी के हिसाब से वह पोस्ट के लिंक दे सकते हो 
अगर आप भी अपने ब्लॉग के सारे लेख का लिंक चलती हुई पट्टी में दिखाना चाहते हो तो आपको ब्लॉग के Desing में जाकर Add a Gadget पर क्लीक करने के बाद HTML/JavaScript पर क्लीक करना है और उसमे नीचे दिया हुवा कोड पेस्ट करना है 

<marquee behavior="scroll" align="middle" direction="left" bgcolor="#FFFFFF" scrollamount="4" onmouseover="this.stop()" onmouseout="this.start()"><a href=" यहाँ अपनी पोस्ट का लिंक पेस्ट करे  "> यहाँ अपनी पोस्ट का टाइटल लिखे  </a> # <a href=" यहाँ अपनी पोस्ट का लिंक पेस्ट करे  "> यहाँ अपनी पोस्ट का टाइटल लिखे  </a> # <a href=" यहाँ अपनी पोस्ट का लिंक पेस्ट करे  "> यहाँ अपनी पोस्ट का टाइटल लिखे  </a></marquee>

मेरे ब्लॉग के सारे लेख यहाँ है # बिना कमेन्ट के भी मै खुश हु। # जाने कब हम इतने बड़े हो गए

ये कोड पेस्ट करने के बाद टाइटल की जगह अपनी पसंद का टाइटल लिखे और जहा लिंक लिखा है उसकी जगह उस पोस्ट का लिंक पेस्ट कर दे जो आप टाइटल के साथ देना चाहते हो इतना करने के बाद शेव बटन पर क्लीक कर दे और चलती हुई पट्टी को अपने ब्लॉग में देखे जैसे मेरे ब्लॉग में आपको ऊपर दिखाई दे रही है
उम्मीद करता हु आज की पोस्ट से हर ब्लोगर साथी अपने ब्लॉग के सारे लेख एक ही जगह दिखा पायेगा ताकि उनके ब्लॉग के दीवानों को उनके ब्लॉग के सारे लेख एक ही जगह मिल जाए